Think and grow rich in Hindi Pdf

Think and grow rich in Hindi Pdf
Think and grow rich in Hindi pdf
इस पुस्तक के हर अध्याय मे पैसा के रहस्य का उल्लेख किया गया है जिसने पांच सौ से अधिक निहायत ही आदमियों की किस्मत बनाई है, जिसका मैंने एक वर्ष की लंबी अवधि मे ध्यान से विश्लेषण किया है।

सोच कि शक्ति

तीस साल से थोडा अधिक वर्ष पहले, एडविन सी. बर्न्स ने खोजा कि यह कितना सच है कि आदमी सचमुच सोचता है और अमीर बन जाता है. उनकी खोज एक ही बार में नहीं आई थी. यह महान एडीसन का व्यापार सहयोगी बनने कि एक त्रीव  इच्छा के साथ धीरे – धीरे आई थी.

मनोवैज्ञानिक ने ठीक ही कहा है कि “जब कोई व्यक्ति किसी एक बात के लिए सचमुच तैयार होता है, तो यह उसकी बाह्र आक्रति में झलकने लगता है.” बर्न्स एडीसन के साथ एक व्यापार में साझेदारी के लिए तैयार था, इसके अलावा वह तब तक तैयार रहने पर दृढ था, जब तक कि वह उसे प्राप्त न कर ले जिसे वह खोज रहा था.

उसने अपने आप से यह नहीं कहा था “आह क्या फायदा है ? मै अपना मन बदल लूगा और एक सेल्समैन कि नौकरी पाने का प्रयास करूंगा.” बल्कि, उसने यह कहा था, “मै यहाँ एडीसन के साथ व्यापार करने आया था और यदि इसमें मेरा शेष जीवन भी लगता है, तो मै इसे अंत तक पूरा करूँगा.” उसका यही मतलब था.

वह कोई प्रभावशाली व्यक्ति नहीं था, लेकिन उसके पास पहल, विश्वास और जीतने कि इच्छा थी. इन अमूर्त शक्तियों के साथ उसने खुद को आज तक के महानतम अविष्कारक के साथ नंबर एक ब्यक्ति बनाया.

अब एक अलग स्थिति से देखते है और एक आदमी का अध्ययन करते है जिसके पास धन के अनेक अमूर्त साधन थे, लेकिन उसने उन्हें खो दिया, क्योंकि वह उस लक्ष्य से जिसे वह खोज रहा था, महज तीन फूट पहले रूक गया था.

सफल लोगों का खुद पे अटूट विश्वास होता है.

Book : Think and Grow Rich Hindi PDF

Author : Napoleon Hill

Pages : 159

Size : upto 3 MB

Format : PDF

Language : Hindi & English

Quality : GOOD

Hindi Edition – Think and Grow Rich

Download Now

English Edition – Think and Grow Rich

Download Now

Think and grow Rich Book Review by Sandeep Maheshwari

Some Helpful Hindi books :-