Healthy rahne ke tips in hindi

swasth rahne ke liye kya khana chahiye

Swasth rahne ke upay

पहले पानी पीये

आप कॉफी भी ले सकते है, लेकिन दिन की शुरुआत एक गिलास पानी पीकर करना चाहिए। इससे शरीर हाइड्रेट हो जाता है। सुबह पानी पीने से पाचन में सहायता मिलती है। साथ ही स्किन अच्छी होती है।
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ब्रेफास्ट जरूर करें

नियमित स्वास्थ्य रहने के लिए ब्रेकफास्ट जरूर करें। स्वास्थ्य रहने के लिए हेल्दी नाश्ता करना बेहद जरूरी होता है। जो लोग ब्रेकफास्ट नहीं करते उनका स्वास्थ्य सही नही रहता हैं। संतुलित नाश्ते में ताजे फल, फलों का रस, हाई-फाइबर आनाज, लो-फैट दूध या दही, टोस्ट और एक उबला अंडा शामिल है।

धूम्रपान न करें

धूम्रपान न करें क्योंकि धूम्रपान सेहत के लिए बेहद हानिकारक होता है। इससे फेफड़ों और मुंह का कैंसर और आंखों की रोशनी खराब हो जाती है। अगर आप यह आदत नहीं छोड़ पा रहें है तो हार मत मानिए, कोशिश करते रहिए। आपकी हर कोशिश आपको सफलता के एक कदम पास ले जाती है।
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रोज टहलने जाएं

महामारी की वजह से कई लोग अपने घर में ही रहते हैं। ऐसे में हमारे पास टहलने के लिए बहुत ज्यादा समय है। कई लोगों ने इसे अपने रूटीन का हिस्सा बना लिया है। दिन में ३० मिनट पैदल चलना आपके संतुलन को बेहतर बनाने, हड्डियों को मजबूत करने और पेट कम करने में मदद करता है।
व्याम करें

१० मिनट के लिए व्यायाम करें

शोध के मुताबिक दिन में केवल १० मिनट व्यायाम करने से आपका दिन अच्छा जाता है। जो लोग दिन में १० मिनट व्यायाम करते है वे व्यायाम न करने वाले की तुलना में अधिक हसमुख महसूस करते है, अमेरिकन जर्नल ऑफ साइकियाट्री में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, शारीरिक गतिविधि उम्र और भगौलिक क्षेत्र की परवाह किए बिना डिप्रेशन से बचाती है।
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खुश रहने वाले लोगों से  मिले

खुश रहने वाले लोगों के साथ रहे, खुशी संक्रामक हो सकती है, इसलिए ऐसे लोगों के साथ समय बिताए जो सकारात्मक है और आपको खुश करते है। हावर्ड मेडिकल स्कूल और यूनिवर्सिटी ऑफ कैलफोर्निया सेन डिएगो के विशेषज्ञ द्वारा किए गए शोध में पाया गया कि खुश रहने वाले लोगों के साथ रहने वाले लोग खुश और बेहतर मूड में रहते है।
Sone ke tarike

सिर्फ एक करवट लेकर न सोएं

 हमेशा एक तरफ करवट लेकर सोने से चेहरे पर झुर्रियां आने लगती है। एक करवट लेकर सोने से बाह में सर्कुलेशन बाधित होने कि संभावना भी बढ़ जाती है, जिसकी वजह से आप रात में जाग सकते है। जो लोग एक तरफ सोते है, उन्हें अच्छी नीद नहीं आती है।
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अपने लिए समय निकालें

उन चीजों के बारे में सोचे जो आप करना पसंद करते हैं या बस आराम करें । अपने लिए समय निकालें। इस ‘me time’ से आपका शरीर और दिमाग रिलेक्स होंगे । आपका तनाव कम होगा और आप एनजेटिक महसूस करेंगे।

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