Net Worth Meaning in Hindi 1

Net Worth Meaning in Hindi

नेट वर्थ का मतलब या हिन्दी Meaning क्या होता है यह सवाल बहुत से लोगों के दिमाग मे आता है । Net Worth शब्द हमे बहुत सी जगहों पर सुनने को मिलता है । न्यूज या अखबार में किसी व्यक्ति या कंपनियों के Net Worth के बारे में खबरे आती रहती है, जिसमे किसी व्यक्ति का नेट वर्थ या किसी कंपनी / ग्रुप के Net Worth के बारे में बात की जाती है ।

नेट वर्थ क्या है ?

Net Worth का हिन्दी में अर्थ शुद्ध संपत्ति होता है । यह एक गणना होती है जिसमे किसी इकाई की कुल सम्पत्ति (Asset) में से उसकी कुल देनदारी (Liability) को घटाया जाता है, इसके बाद निकलने वाली सम्पत्ति का मूल्य Net Worth कहलाता है ।

दूसरे शब्दों में कहे तो Net Worth आपके स्वामित्व की सभी संपत्ति के मूल्य को जोड़कर उसमें से सभी देनदारी यानी खर्च को घटाकर निकलने वाली राशि है ।

  • संपत्ति (Assets) का अर्थ ऐसी चीजें जो आपके स्वामित्व में आती है या जिनके आप मालिक है, वह Assets यानी संपत्ति होती है । जैसे घर, गाड़ी, गहने, घर के सामान, बैंक बैलेंस आदि ।
  • देनदारी (Liability) का अर्थ आपके द्वारा जाने वाली राशि जैसे बिल,EMI, Loans आदि शामिल होते है ।

नेट वर्थ का फॉर्मूला क्या है ?

किसी कंपनी, आर्थिक संस्था या व्यक्ति के नेट वर्थ निकालने करने के लिए आमतौर पर यह फार्मूला या सूत्र उपयोग किया जाता है  –

कुल सम्पत्ति (Assets)  – कुल देनदारी  (Liability)  = नेट वर्थ  (Net Worth)

यह नेट वर्थ फार्मूला है जिससे किसी कंपनी, व्यक्ति या आर्थिक संस्था का नेट वर्थ निकाला जा सकता है । किसी कंपनी के नेट वर्थ से उस कंपनी या इकाई के आर्थिक हालात के बारे में पता लगाया जाता है । Net Worth को बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका यह होता है कि या तो Liabilities यानी देनदारी को कम किया जाए और Assets को स्थिर रखा या बढ़ाया जाए ।

आपके पास जितने भी संपत्ति जायदाद है उसे बेचने के बाद और जो भी कर्ज आपके ऊपर है उसे भरने के बाद जितने भी पैसे आपके पास बचते हैं वही आपका Net Worth है। कुछ मामलों में, यह Net Worth नेगेटिव में होता है जिससे यह मालूम पड़ता है कि इस इंसान ने अपने संपत्ति जायदाद से ज्यादा कर्ज ले रखा है।

नेट वर्थ के आंकलन का मतलब Estimated Net Worth Meaning in Hindi

  • बहुत से Investor या निवेशक नेट वर्थ के द्वारा कंपनियों का मूल्यांकन करते है, इससे उन्हें कंपनी के वित्तीय स्थितियों को समझने और investment के संभावित अवसरों की पहचान करने में मदत मिलती है.
  • उच्च नेट वर्थ किसी व्यक्ति या कंपनी के एक अच्छी आर्थिक मजबूती और Credit Score के बारे में बताता है। इसी प्रकार कम या नकारात्मक नेट वर्थ कमजोर आर्थिक हालात और कम क्रेडिट स्कोर के बारे में बताता है.
  • निवेशकों द्वारा किसी कंपनी के वित्तीय हालात पता करने के लिए समय समय पर Net Worth देखा जाता है, जिससे उन्हें निवेश संबंधित बेहतर फैसले लेने में मदद मिलती है । Net Worth निकालकर संपत्ति, देनदारी और वित्तीय निर्णयों का विश्लेषण किया जा सकता है और इस आधार पर वित्तीय लक्ष्यों या Financial Goals को पूरा करने के लिए नीति बनाई जा सकती है ।

अपने Net Worth की कैलकुलेशन करे –

  • अपने Net Worth की कैलकुलेशन करने के लिए, कुल संपत्ति से कुल कर्जों को घटाएं। इसे करने के लिए यह मायने नहीं रखता कि संख्या कितनी बड़ी या कितनी छोटी है। यह जरूरी नहीं है कि संख्या नकारात्मक है या नहीं। भविष्य में तुलना करने के लिए आपका Net Worth सिर्फ एक स्टार्टिंग प्वाइंट है।
  • इस प्रक्रिया को साल में कम से कम एक बार दोहराएं और पिछले साल की संख्या से इसकी तुलना करें। दोनों की तुलना करके, आप यह निर्धारित कर सकते हैं कि आप प्रगति कर रहे हैं या अपने लक्ष्यों में और पीछे हो रहे हैं। अगर आपने पैसे बचाने के कुछ नए तरीके सोचे हैं या फिर अपने लोन को भरने का नया रास्ता निकाला है, तो आपको अपने Net Worth का कैलकुलेशन फिर से करना चाहिए।

Net Worth Meaning in Hindi Video