Hindi me blog kaise likhe

Hindi me blog kaise likhe
Hindi me blog kaise likhe
नमस्कार दोस्तों आज कि इस पोस्ट में हम बात करेंगे कि आप हिंदी में Blog  कैसे लिख सकते है ? लेकिन ब्लॉग लिखने से पहले हम ये जान लेते है कि आखिर ब्लॉग क्या है और इससे कैसे पैसा कमाया जा सकता है ?

Blog kya hai ?

Blog को हम डायरी के उदाहरण से समझ सकते है. जिस प्रकार पुराने ज़माने में लोगों को यदि कोई भी शायरी, कविता या कुछ भी ज्ञान से सम्बंधित लेख लिखने होते थे तो उस समय  डायरी का उपयोग करते थे.  ठीक उसी प्रकार आज के बदलते समय और तकनिकी के कारण लोग अपनी विचार इन्टरनेट पर लोगो के साथ साझा कर रहे है.

अर्थात जब भी कोई व्यक्ति अपने विचार या लेख को इन्टरनेट पर लोगो के साथ साझा करता है तो उसे ब्लॉग कहते है. लेकिन इन्टरनेट पर अपने विचार को साझा करने के लिए एक प्लेटफार्म का होना बहुत ही जरुरी है जिसमे आप अपने लेख को publish कर सकते है.

कुछ Popular platform – Blogger, WordPress , wix.com, Weebly Etc.
 
इसे भी पढ़े – Blog kaise banaye
 

Hindi me blog kaise likhe ?

दोस्तों यदि आप हिंदी में Blogging करना चाहते है तो आप कर सकते है और अपने ब्लॉग से आप पैसा भी कमा सकते है. लेकिन इस पोस्ट में हम जानेंगे कि आप हिंदी में Blog कैसे लिख सकते है ?

यदि आप कंप्यूटर से ब्लॉग लिखना चाहते है तो हिंदी में लिखने के लिए आपको Google Input Tool का उपयोग करना होगा. यह एक सॉफ्टवेयर है. जिसे आपको अपने कंप्यूटर में install करना है. और इसके साथ ही Hindi input tool को  install करना होगा. जिसका लिंक आपको नीचे दे दिया जायेगा. आप वहा से डाउनलोड कर सकते है.

यदि आप मोबाइल से ब्लॉग लिखना चाहते है तो आप मोबाइल में Google Keyboard App को Play store से install कर सकते है. या फिर आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर के भी डाउनलोड कर सकते है.

दोस्तों यदि आप को जानना है कि Google Input tool का उपयोग कैसे करना है तो आप इस विडियो को जरुर देखे. इससे आपको आसानी से समझ में  आ जायेगा.

Hindi me blog kaise likhe
Google Keyboard App
Google Keyboard App

 Gboard – the Google Keyboard

Hindi Typing Tool for Computer