Blog kaise banaye 2021 :- दोस्तों वेबसाइट या ब्लॉग बनाना हर कोई चाहता है, और Website या Blog पर काम करने का मन हर किसी व्यक्ति का होता है। लेकिन वेबसाइट बनाने के लिए कई अलग-अलग तरीके भी होते हैं। और इंटरनेट पर कई अलग-अलग प्लेटफार्म भी है। जिनके माध्यम से आप अपनी एक अच्छी और प्रोफेशनल वेबसाइट बना सकतें है.

Free blog kaise banaye
Create free blog

वैसे तो इंटरनेट पर कई अलग-अलग प्लेटफार्म उपलब्ध हैं। जो आपको अपनी वेबसाइट बनाने का मौका देते हैं, लेकिन आज मैं आपको Blogger Pr Website Kaise Banaye के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे। इसलिए इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

Free blog kaise banaye

दोस्तों Blogger एक प्रकार का Google का Platform है, और Google के प्लेटफार्म पर आप आसानी से अपनी खुद की एक वेबसाइट बना सकते हैं। Blogger पर Website बनाने के लिए आपको पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं होती है, क्योंकि Blogger आपको Free Website बनाने का मौका देता है।

Blogger पर Website बनाने के लिए आपको कुछ स्टेप्स को फॉलो करना पड़ता है। आप स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से Blogger की मदद से एक Free Website बना सकते हैं, और ब्लॉगिंग की शुरुआत कर सकते हैं।

Google par free blog kaise banaye

  • सबसे पहले आप अपने इंटरनेट ब्राउज़र को gmail से login कर लीजिये और 
  • उसके बाद Blogger पर Website बनाने के लिए सर्वप्रथम आपको Blogger की Official Website पर Visit करना होगा।
  • जब आप Blogger की Official Website पर पहुंच जाते हैं। तो उसके बाद आपको वहां पर Login और Create Your Blog के  दो बटन देखने को मिलते हैं।
  • उसके बाद create your blog पर क्लिक कीजिये. उसके बाद आपकी Website का Name और आप अपनी Website का URL क्या रखना चाहते हैं। इसके बारे में पूछा जाएगा।
  • आप अपनी पसंद के अनुसार अपनी Website का Name और Website की URL को डाल दें।
  • इसे भी पढ़ें –   Domain क्या है Domain कैसे ख़रीदे ?
  • इतना करने के बाद आपको आपकी वेबसाइट पर किस प्रकार की थीम लगानी है। उसके बारे में भी पूछा जाता है। आप अपने पसंद के अनुसार थीम को भी सेलेक्ट कर दें।
  • जैसे ही आप अपनी Website का Name, URL और Website पर Apply करने वाली Theme को Select कर लेते हैं, और Submit पर क्लिक कर देते हैं, तो आपकी Website बन जाती है।

गूगल Bloggerके new Update 2020  के अनुसार अब ब्लॉग बनाते समय थीम select करने का option नहीं आता है वह आटोमेटिक एक डिफ़ॉल्ट थीम लगा डेटा है बाद में आप अपनी पसंद के अनुसार थीम को बदल सकते है.

  • उसके बाद आप अपनी Website का Customization कर  सकते हैं, और Website को User Friendly भी बना सकते हैं।
  • जब आप अपनी वेबसाइट को अच्छी तरह से Setup कर लेते हैं। और उस Website पर आर्टिकल भी लिख देतें हैं तो आप  Website को Google में Rank भी करवा सकते हैं।
  • जब आपकी Website Google AdSense के लिए तैयार हो जाएगी। तो आपको Blogger Account में एक Earning का Option नजर आएगा। वहां पर जाकर आप अपनी Website को Google AdSense से Approve  करवा सकते हैं, और अपनी Website से पैसे भी कमा सकते हैं।
  • ऊपर दिए इन स्टेप की मदद से आप आसानी से Blogger से अपनी एक Free Website बना सकते हैं, और उस Website को Google पर Rank भी करा सकते हैं। साथ ही Website पर Article लिखकर पैसे भी कमा सकते हैं।
फ्री में वेबसाइट या ब्लॉग कैसे बनायें विडियो देखें 

Conclusion

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल में Blogger पर  Website Kaise Banaye  इसके के बारे में विस्तार से जानकारी दी है। हम उम्मीद करते हैं, कि आज का आर्टिकल आपको अच्छा लगा होगा, और आपको इस आर्टिकल से कुछ सीखने को मिला होगा।

दोस्तों अगर आपको Blogging और SEO से रिलेटेड कोई भी सवाल है। तो आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट अवश्य करें।