Domain name kya hai

डोमेन क्या है Domain कैसे ख़रीदे  – आज कि इस पोस्ट में हम बात करेंगे की डोमेन क्या होता है और इसे कैसे Buy करते है. तो दोस्तों Website बनाने के लिए हमें सबसे पहले डोमेन और होस्टिंग की जरुरत पड़ती है. जिसमे सबसे पहले डोमेन name का चुनाव करना पड़ता है.  उसके बाद होस्टिंग यानि की सर्वर का चुनाव करना पड़ता है. अब बात आती है कि डोमेन क्या है ?

Domain name kya hai
Domain name kya hai

Domain क्या है ?

डोमेन एक नाम होता है जो किसी भी वेबसाइट की एक पहचान होती है.जिस प्रकार हम सभी लोगों की पहचान सर्वप्रथम नाम से होती है उसी प्रकार किसी भी वेबसाइट की पहचान सर्वप्रथम वेबसाइट के नाम से होती है. जैसे Blogger.com, wordpress.com,Wikkipedia.org आदि.

Internet की भाषा में कहे तो डोमेन एक एड्रेस होता है और एड्रेस के माध्यम से ही वेबसाइट की हम पहचान कर पाते है और वेबसाइट को देख सकते है. आपने देखा होगा कि किसी भी ब्लॉग और वेबसाइट के नाम के आगे .com , .in , .net , .co लिखा रहता है. तो यदि आप इन सब का मतलब नहीं जानते है तो हम आपको बता दे कि .com , .in , .net , .co ये एक प्रकार के डोमेन एक्सटेंशन होते है.

Type of domain Extension.

  • .com ये Commercial site को दर्शाता है.
  • .Org यह किसी भी संगठन site को दर्शाता है.
  • .Edu यह Education site को दर्शाता है.
  • .Gov यह Government site को दर्शाता है.

ये domain एक्सटेंसन टॉप लेवल के extension कहलाते है.

Country के अनुसार टॉप लेवल डोमेन extension (CcTLD) –

Country code top level extension भी एक तरह का डोमेन extension होता है जिससे ये पता चलता है कि वेबसाइट किस देश की है. Country code top level domain extension हम तब चुनते है जब हमें किसी वेबसाइट को एक स्पेसिफिक country में चलाना होता है. जैसे – Helpinhindi.in अलग – अलग देश के अलग – अलग domain extension होते है जैसे –

  • India का .in
  • United states का .us
  • Brazil का .br

Second लेवल domain –

सेकंड लेवल डोमेन टॉप लेवल डोमेन से पहले लिया जाता है जैसे Helpinhindi तो हिंदी हेल्प पॉइंट यहाँ पे सेकंड लेवल डोमेन है और .com यहाँ पे टॉप लेवल डोमेन है.

Third level domain –

इसे हम sub domain के नाम से भी जानते है. यह सेकंड लेवल डोमेन से पहले आता है जैसे – GK.Hindihelppoint.com तो यहाँ पे GK एक sub डोमेन है यानि कि third लेवल डोमेन और हिंदी हेल्प पॉइंट एक सेकंड लेवल डोमेन है एवं .comtop लेवल डोमेन है.

domain कैसे ख़रीदे ?

दोस्तों वैसे तो Domain खरीदने वाली कई वेबसाइट है, जहां पर कोई भी यूजर जाकर अपना मनपसंद प्रोफेशनल डोमेन name खरीद सकता है, लेकिन ज्यादातर डोमेन कंपनियां बहुत महंगा Domain प्रदान करवाती है। इसलिए आज मैं आपको 5 Best Domain Name Provider Companies के बारे में विस्तार से बताऊंगा।

1. Godaddy :- दोस्तों विश्व की सबसे प्रचलित Domain खरीदने वाली वेबसाइट Go-daddy है। Godaddy से ही वर्तमान समय में सबसे अधिक मात्रा में Domain खरीदे जाते हैं, और Godaddy बहुत पुरानी कंपनी है, इसलिए हर यूजर Godaddy पर पूरी तरह से विश्वास करता है, और अपना Domain Godaddy से खरीदता है।

हम भी आपको राय देंगे कि, अगर आप अपनी वेबसाइट के लिए  Domain Name खरीदना चाहते हैं। तो सर्वप्रथम Godaddy से ही Domain खरीदे। Godaddy पर आपको Domain का अच्छा Protection मिल जाता है, और साथ ही आपकी Domain सुरक्षित रहती हैं।

2. Namecheap :- दोस्तों Godaddy के बाद जो नाम आता है। वह Namecheap है। Namecheap भी एक बहुत बड़ी Domain खरीदने वाली वेबसाइट है। इस वेबसाइट से भी आप आसानी से कम पैसों में एक प्रोफेशनल Domain खरीद सकते हैं।

Namecheap पर भी कई बड़ी-बड़ी वेबसाइट के डोमेन पड़े हैं, और Namecheap पर भी आपको काफी अच्छी सिक्योरिटी मिलती है। इसलिए अगर आप Namecheap से भी Domain Buy करना चाहते हैं। तो Namecheap Offical वेबसाइट पर जाकर आसानी से कर सकते हैं।

3. BlueHost :- दोस्तों BlueHost वैसे तो एक बहुत बड़ी Hosting कंपनी है। लेकिन इस कंपनी पर आपको Domain भी दिया जाता है। BlueHost बहुत पॉपुलर कंपनी है। इस कंपनी पर बड़ी-बड़ी वेबसाइट Host है, और इस कंपनी Hosting भी काफी अच्छी है  अगर आप BlueHost से Domain खरीदना चाहते हो, तो BlueHost की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करके, अपना अकाउंट बनाकर BlueHost से एक Profational Domain खरीद सकते हैं।

4. HostGator :- दोस्तों HostGator भी एक प्रकार की Hosting कंपनी है। लेकिन इस कंपनी पर भी आपको डोमेन name उपलब्ध करवाया जाता है। आप HostGator से अपना एक Custom Domain Name खरीद सकते हैं। HostGator की सिक्योरिटी भी काफी हद तक अच्छी है। और यहां पर आप का Domain सुरक्षित रहता है। इसलिए अगर आप Domain खरीदने की सोच रहे हैं तो आप HostGator से भी खरीद सकते हैं।

5. BigRock :- दोस्तों BigRock भी एक प्रकार की डोमेन प्रोवाइडर कंपनी है। इस कंपनी पर आप अपना एक प्रोफेसनल Custom Domain खरीद सकते हैं। BigRock पर भी सिक्योरिटी काफी अच्छी होती है, और साथ ही आप अपनी डोमेन के साथ Domain का Protection भी खरीद सकते हैं।

जिससे Domain की सिक्योरिटी और भी बढ़ जाती है। इसीलिए BigRock भी एक बहुत अच्छी Domain Provider कंपनी है, और यहां से आप आसानी से अपनी एक प्रोफेशनल Domain खरीद सकते हैं।

दोस्तों ऊपर दी गई इन 5 Best Domain Name Provider Companies में से आप किसी भी कंपनी से अपना एक प्रोफेसनल Domain Buy कर सकते हैं, और उस Domain पर अपनी Website बनाकर अपना कार्य शुरू कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें – On Page SEO क्या है और इसे कैसे करें ?