--advertisement--
Debit card kya hai

Debit card kya hai

क्रेडिट कार्ड किसे कहते हैं ?

डेबिट कार्ड किसी बैंक या बिल्डिंग सोसायटी द्वारा जारी किया गया एक भुगतान कार्ड है, जिससे लोग नकद निकाल सकते हैं और कार्ड से चीजों का भुगतान कर सकते हैं।

--advertisement--

डेबिट कार्ड कैसे प्राप्त करें ?

डेबिट कार्ड प्राप्त करने की प्रक्रिया कठिन नहीं है, लेकिन इसके लिए कुछ समय और धैर्य की आवश्यकता होती है।

पहला कदम अपने बैंक में डेबिट कार्ड के लिए आवेदन करना है। आप इसे व्यक्तिगत रूप से या ऑनलाइन कर सकते हैं। आवेदन में लगभग पांच मिनट लग सकते हैं, और आपको अपनी व्यक्तिगत जानकारी, जैसे आपका नाम, पता और सामाजिक सुरक्षा नंबर प्रदान करने की आवश्यकता होगी।

अगला कदम यह है कि आपके क्रेडिट इतिहास की समीक्षा करके और आपके खाते में होने वाली किसी भी धोखाधड़ी गतिविधि की जांच करके बैंक द्वारा आवेदन को मंजूरी देने की प्रतीक्षा की जाए। बैंक के संसाधन समय के आधार पर इसमें दो सप्ताह तक का समय लग सकता है।

--advertisement--

एक बार स्वीकृत होने के बाद, आप डेबिट कार्ड को फोन पर या ऑनलाइन उनके किसी ग्राहक सेवा प्रतिनिधि के साथ सक्रिय करने में सक्षम होंगे।

डेबिट कार्ड का उपयोग कैसे करें ?

डेबिट कार्ड आपके कैश तक पहुंचने का एक शानदार तरीका है। वे वस्तुओं या सेवाओं के लिए भुगतान करने का एक सुविधाजनक और आसान तरीका हैं।

आपके बैंक खाते से एक डेबिट कार्ड जुड़ा होता है, इसलिए जब आप इसका इस्तेमाल करते हैं, तो पैसा आपके खाते से आता है, कार्ड से ही नहीं। इसका मतलब यह है कि जब आप डेबिट कार्ड से पैसा खर्च करते हैं, तो आपके खाते में तब तक कम नकदी होती है जब तक आप एक और जमा नहीं करते।

--advertisement--

डेबिट कार्ड का सबसे आम उपयोग खरीदारी करना है, लेकिन उनका उपयोग एटीएम से नकद निकालने, ऑनलाइन बिलों का भुगतान करने और बैंक खातों के बीच धन हस्तांतरित करने के लिए भी किया जा सकता है।

डेबिट और क्रेडिट में क्या अंतर है ?

डेबिट और क्रेडिट के बीच कई अंतर हैं। पहला अंतर यह है कि डेबिट वह है जिसके लिए आपको भुगतान करना पड़ता है, जबकि क्रेडिट का उपयोग किसी चीज़ के भुगतान के लिए किया जा सकता है।

दूसरा अंतर यह है कि डेबिट की समाप्ति तिथि होती है और क्रेडिट की नहीं। एक डेबिट अनिश्चित काल के लिए उपयोग किया जा सकता है जबकि एक क्रेडिट नहीं कर सकता। एक डेबिट में एक ब्याज घटक भी होता है, जबकि क्रेडिट का ब्याज घटक डेबिट जितना अधिक नहीं होता है।

--advertisement--

एटीएम और डेबिट कार्ड में क्या अंतर है ?

एटीएम स्वचालित टेलर मशीन के लिए खड़ा है, डेबिट कार्ड एक बैंक कार्ड है जिसका उपयोग स्वचालित टेलर मशीनों पर किया जा सकता है।

निष्कर्ष

डेबिट कार्ड एक ऐसा कार्ड है जो आपको अपने डेबिट कार्ड से खरीदारी करने और पैसे वापस पाने की अनुमति देता है। आप इन कार्डों का उपयोग ऑनलाइन खरीदारी करने के लिए कर सकते हैं, लेकिन आपको सावधान रहना चाहिए कि आप जितना खर्च करें उससे अधिक खर्च न करें।

इसे भी जाने – Credit Card kya hai