--advertisement--
कार्ड क्या है

Credit Card kya hai

हर कोई क्रेडिट कार्ड चाहता है। वे सुविधा, सुरक्षा और पुरस्कार अर्जित करने का अवसर प्रदान करते हैं। इसलिए इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि क्रेडिट कार्ड का उपयोग बढ़ रहा है। क्रेडिट कार्ड चीजों के लिए भुगतान करने का एक शानदार तरीका है, लेकिन उन्हें जिम्मेदारी से और आपके खर्च को प्रबंधित करने के तरीके के रूप में भी इस्तेमाल किया जाना चाहिए।

--advertisement--

Definition of 4 types of credit cards

1. क्रेडिट कार्ड एक प्रकार का भुगतान कार्ड है जिसका उपयोग चीजों को खरीदने के लिए किया जा सकता है। यह क्रेता को उनकी क्रेडिट सीमा के आधार पर वस्तुओं और सेवाओं को खरीदने की क्षमता प्रदान करता है, जो एक क्रेडिट कार्ड कंपनी द्वारा निर्धारित की जाती है।

क्रेडिट कार्ड आमतौर पर बैंकों या अन्य वित्तीय संस्थानों द्वारा जारी किए जाते हैं, और वे उपभोक्ताओं को नकद या चेकबुक ले जाने के बिना आइटम खरीदने और एटीएम से नकदी निकालने की अनुमति देते हैं।

2. क्रेडिट कार्ड एक प्रकार का कार्ड है जिसका उपयोग सामान और सेवाओं को खरीदने के लिए किया जा सकता है। वे बैंकों या अन्य क्रेडिट कार्ड जारीकर्ताओं द्वारा जारी किए जाते हैं।

--advertisement--

3. क्रेडिट कार्ड चुंबकीय पट्टी वाला एक प्लास्टिक कार्ड है, जिसका उपयोग सामान और सेवाओं को खरीदने के लिए किया जाता है। क्रेडिट कार्ड बैंकों या अन्य क्रेडिट कार्ड जारीकर्ताओं द्वारा जारी किए जाते हैं।

4. क्रेडिट कार्ड एक प्लास्टिक कार्ड है जिसका उपयोग नकदी के बदले में सामान और सेवाओं को खरीदने के लिए किया जा सकता है। कार्ड जारीकर्ता (आमतौर पर एक बैंक) उपभोक्ता को पैसा उधार देता है और इसके उपयोग के लिए ब्याज लेता है।

पहला क्रेडिट कार्ड 1946 में डाइनर क्लब के संस्थापक राल्फ श्नाइडर द्वारा आविष्कार किया गया था।

--advertisement--

Credit card aur debit card mein antar

शब्द “क्रेडिट” लैटिन शब्द “क्रेडेरे” से लिया गया है, जिसका अर्थ है “विश्वास करना”। इसका तात्पर्य यह है कि क्रेडिट कार्ड एक ट्रस्ट-आधारित प्रणाली है, जहां लेनदार देनदार को चुकाने के लिए भरोसा करता है।

डेबिट कार्ड बैंक खाते से जुड़े होते हैं और एटीएम कार्ड की तरह उपयोग किए जाते हैं। जब आप अपने डेबिट कार्ड का उपयोग करते हैं, तो आप अपने बैंक खाते से पैसे निकाल रहे होते हैं।

Credit card ke fayde

क्रेडिट कार्ड इंटरेक्शन हमारे समाज में एक सामान्य घटना है। हम उनका उपयोग ऑनलाइन आइटम खरीदने, गैस का भुगतान करने और यहां तक कि खाना ऑर्डर करने के लिए भी करते हैं। क्रेडिट कार्ड उद्योग पिछले कुछ वर्षों से तेजी से बढ़ रहा है और भविष्य में भी इसके विकास को जारी रखने की उम्मीद है।

--advertisement--

हालांकि, बहुत से लोग क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल से होने वाले जोखिमों के बारे में नहीं जानते हैं। इस खंड में हम कुछ सबसे सामान्य तरीकों के बारे में जानेंगे कि लोग अपने क्रेडिट कार्ड का दुरुपयोग करते हैं और साथ ही धोखाधड़ी और चोरी से खुद को बचाने के कुछ तरीकों पर भी चर्चा करेंगे।

Credit card ke nuksan in hindi

क्रेडिट कार्ड भुगतान का एक लोकप्रिय रूप है। उन्हें अधिकांश प्रतिष्ठानों में स्वीकार किया जाता है और वे कार्डधारकों को कई तरह के लाभ प्रदान करते हैं। हालांकि, अगर जिम्मेदारी से इस्तेमाल नहीं किया गया तो वे खतरनाक भी हो सकते हैं।

संयुक्त राज्य में औसत क्रेडिट कार्ड ऋण $ 16,000 है। यह एक महत्वपूर्ण राशि है जिसका उपयोग अन्य उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है यदि इसे क्रेडिट कार्ड पर खर्च नहीं किया जा रहा हो। क्रेडिट कार्ड पर ब्याज दरें इतनी अधिक हैं कि लोगों के लिए अपनी शेष राशि का भुगतान करना मुश्किल हो जाता है, जिससे अधिक कर्ज और अधिक ब्याज भुगतान होता है।

इस समस्या को हर महीने पूरी तरह से शेष राशि का भुगतान करके हल किया जा सकता है, लेकिन वित्तीय बाधाओं या समय-समय पर उत्पन्न होने वाली अन्य परिस्थितियों के कारण सभी के लिए यह हमेशा संभव नहीं होता है। क्रेडिट कार्ड वाले लोगों के लिए यह समझना महत्वपूर्ण है

credit card ke prakar

जब क्रेडिट कार्ड की बात आती है, तो तीन मुख्य प्रकार होते हैं जिनका लोग उपयोग करते हैं। वे वीजा, मास्टरकार्ड और अमेरिकन एक्सप्रेस हैं।

वीज़ा दुनिया में सबसे लोकप्रिय क्रेडिट कार्ड है और दुनिया भर में 20 मिलियन से अधिक व्यापारियों द्वारा स्वीकार किया जाता है। वे निम्न से उच्च ब्याज दरों और पुरस्कार कार्यक्रमों के विभिन्न कार्डों की एक श्रृंखला भी प्रदान करते हैं।

मास्टरकार्ड दुनिया में सबसे लोकप्रिय क्रेडिट कार्ड ब्रांडों में से एक है और लगभग 50 वर्षों से अधिक समय से है। वे उपभोक्ताओं और व्यवसायों दोनों के लिए उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला की पेशकश करते हैं, जिसमें ईएमवी चिप तकनीक जैसी सुरक्षा सुविधाओं पर ध्यान केंद्रित किया जाता है जो चेकआउट में धोखाधड़ी को रोकता है।

अमेरिकन एक्सप्रेस सभी प्रकार के लाभों के साथ क्रेडिट कार्ड का अपना संस्करण प्रदान करता है जैसे एयरपोर्ट लाउंज एक्सेस, कोई विदेशी लेनदेन शुल्क नहीं, और अमेज़ॅन प्राइम सदस्यों या ऐप्पल जैसे कुछ खुदरा विक्रेताओं से विशेष ऑफ़र।

भारत में क्रेडिट कार्ड के प्रकार

भारत में तीन प्रकार के क्रेडिट कार्ड हैं: कैश बैक, रिवॉर्ड और डेबिट कार्ड। प्रत्येक कार्ड के अपने पेशेवर और विपक्ष होते हैं। भारत में विभिन्न प्रकार के कार्ड भी उपलब्ध हैं। इनमें आपातकालीन चिकित्सा सहायता, गृह ऋण और बीमा प्रदान करने वाले कार्ड शामिल हैं।

क्रेडिट कार्ड की विशेषताएं

क्रेडिट कार्ड में कई विशेषताएं हैं जो उन्हें उपयोग करने में आसान बनाती हैं। इन सुविधाओं में खरीद सुरक्षा, कैश बैक, रिवॉर्ड पॉइंट और मूल्य सुरक्षा शामिल हैं। आपके लिए सबसे अच्छा क्रेडिट कार्ड वह है जिसमें कई तरह की विशेषताएं हैं जो आपके लिए महत्वपूर्ण हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपको कैश बैक कार्ड का विचार पसंद है, लेकिन रिवार्ड पॉइंट कार्ड नहीं है, तो कैश बैक कार्ड आपके लिए एक बेहतर विकल्प होगा।

एक अच्छा क्रेडिट कार्ड कैसे सेलेक्ट करे?

क्रेडिट कार्ड चुनना एक कठिन निर्णय हो सकता है, लेकिन उस निर्णय को करते समय कुछ कारकों को ध्यान में रखना चाहिए। पहली ब्याज दर है। यह वह ब्याज दर है जो आपके द्वारा उधार ली गई राशि के लिए आपसे ली जाएगी। दूसरा वार्षिक शुल्क है। यह वह शुल्क है जो आपसे कार्ड का उपयोग करने के लिए लिया जाएगा। तीसरा पुरस्कार है। यह वही है जो आपको कार्ड का उपयोग करने के बदले में मिलता है।