--advertisement--

4 Foods That Cause Cancer and Arthritis

आपको कैंसर से बचाव के लिए इन खाद्य पदार्थों को खाने से बचना चाहिए।

--advertisement--
4 Foods That Cause Cancer and Arthritis

दुनिया भर में मौत का दूसरा प्रमुख कारण कैंसर है । विशेषज्ञों के अनुसार देखा जाये तो , कैंसर के मामलों में तेजी से वृद्धि का मुख्य कारण हमारी दैनिक जीवन शैली और खाने की आदतें हैं। रोजाना कुछ खाद्य पदार्थों की बड़ी मात्रा मे सेवन करने से कैंसर और हृदय रोग का खतरा बढ़ सकता है । यहां 9 खाद्य पदार्थों की एक सूची दी गई है जो सीधे आपके शरीर को कैंसर से बचने मे सहायता कर करेगी।

Farmed Fish

Farmed Fish

बहुत सारे (सभी नहीं) प्रकार की खेती की गई मछली हैं जो अमानवीय रसायनों एवं कीटनाशकों और एंटीबायोटिक दवाओं से भरी हुई होती है। ऐसी मछलियों का सेवन करना स्वास्थ्य के जानलेवा साबित हो सकता है।

खेती की गई मछली को गलत भोजन दिया जाता है, जिसे ज़्यादातर आनुवंशिक रूप से संशोधित किया जाता है। मछली को तेजी से बढ़ने के लिए, मछली पालक विभिन्न तरीकों और तकनीकों का उपयोग करते हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता हैं।

--advertisement--

Fried Foods

Fried Foods

तेल में पकाए गए विभिन्न खाद्य पदार्थ, जैसे कि फ्रेंच फ्राइज़ (खाद्य पदार्थ), हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होते है। तले हुए खाद्य पदार्थ वजन को बढ़ाने और उपभोक्ताओं में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाने मे मदद करते हैं, साथ ही यह एक हृदय रोग का प्रमुख कारण हैं। इसलिए, तला हुआ खाद्य पदार्थों के सेवन से बिल्कुल बचें।

यदि आप तले हुए खाद्य पदार्थों को खाना पसंद करते हैं, तो आप स्वादिष्ट और स्वस्थ व्यंजन बनाने के लिए एक तेल मुक्त फ्रायर खरीद सकते हैं। अगर आपके पास अभी तक ऑयल फ्री फ्रायर नहीं है तो आप ओवन में बेक करके भी क्रिस्पी फूड बना सकते हैं। किसी भी तरह से, तले हुए खाद्य पदार्थों से बचने के लिए यह एक अच्छा उपाय है।

Processed Meats

Processed Meats

सॉसेज, बेकन और बोलोग्नीस सॉस जैसे प्रोसेस्ड मीट में परिरक्षक, रसायन, उच्च नमक सामग्री और सोडियम नाइट्रेट होते हैं, जो मानव शरीर के लिए हानिकारक होने के लिए जाने जाते हैं।

--advertisement--

निश्चित रूप से, इन खाद्य पदार्थों का स्वाद बहुत अच्छा है और हमेशा रसोई में समय बचाता है। हालांकि, इन सभी खाद्य पदार्थों के साथ-साथ संरक्षक और रसायनों के बार-बार सेवन से बहुत गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए, इन खाद्य पदार्थों से बचने की सलाह दी जाती है, भले ही वे हमारे दैनिक जीवन में मौजूद हों।

इसके बजाय, उन्हें कार्बनिक मांस के साथ बदलें! बेशक, आप समय-समय पर प्रसंस्कृत मीट का उपभोग कर सकते हैं, लेकिन जितनी बार संभव हो सके उनका उपभोग न करें। यदि आप अच्छा मांस खाना चाहते हैं, तो मसालों और विभिन्न मसालों के साथ प्रयोग करें।

Diet Soda

Diet Soda

अतिरिक्त वजन कम करने का सबसे अच्छा तरीका है कैलोरी की गिनती शुरू करना । आपको अपने खाने मे खाए जाने वाले कैलोरी की मात्रा को कम करना होगा और फिर आपके द्वारा उपभोग की जाने वाली कैलोरी पर ध्यान देना होगा ।

--advertisement--

नियमित सोडा के बजाय, आहार सोडा का एक कैन चुनें । दुर्भाग्य से, आहार सोडा में एस्पार्टेम होता है, जो कैंसर सहित गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म दे सकता है ।

Read More: Food Facts