How to add table of content in blogger Post

Add table of content in blogger

आज के इस पोस्ट में हम जानेगें कि आप Blogger और WordPress में table of content को कैसे बना सकते है वो भी बिना किसी plugin को install किये.


Table of content (toc)

How to add table of content in blogger Post

दोस्तों जब भी हम अपने वेबसाइट में कोई भी आर्टिकल लिखते है तो आर्टिकल के बीच table of contents का होना बहुत ही जरुरी होता है क्योंकि table of contents फीचर का उपयोग करने से यूजर को आर्टिकल पढने में आसानी होती है जिससे यूजर अपने अनुसार heading में क्लिक करके किसी विशेष heading के पैराग्राफ को पढ़ सकता है.

Table of contents क्या है ?

Table of contents का अर्थ हिंदी भाषा में विषय सूची है. जिस प्रकार किसी भी पुस्तक में पहले पेज के अन्दर एक विषय सूची होती है और उस विषय सूची से हमें ज्ञात होता है कि उस पुस्तक में कौन - कौन से पाठ्यक्रम है उसी प्रकार ब्लॉग या वेबसाइट के किसी भी पोस्ट में एक table of contents होता है जो ये बताता है कि इस पोस्ट में कौन - कौन सी मुख्य heading और subheading है.

जिससे पढने वाले व्यक्ति या यूजर को बहुत ही आसानी से ज्ञात हो जाता है कि इस पोस्ट के अन्दर कौन - कौन सी मुख्य heading है और वह अपने इच्छा अनुसार table of contents कि लिंक पर क्लिक करके उस विशेष heading पर पहुच जाता है जिसे वह पढना चाहता है.

How to create table of contents in blogger

ब्लॉगर में table of contents को create करने के लिए आप इस short स्क्रिप्ट को उसे कर सकते है. लेकिन उससे पहले आप अपनी पोस्ट कि मुख्य heading को किसी note pad में copy कर लीजिये उसके बाद आप पोस्ट में जहाँ भी table of contents create करना चाहते है वह पे उन headings को pest कर दीजिये.

जैसे :-

Table of contents

  • Heading1
  • Heading2
  • Heading3
  • Heading4
  • Heading5
  • Heading6

अब इन heading में आपको एक लिंक कोड add करना है तो अब इसे कैसे add करेंगे. इसके लिए आपको एक विडियो दिया जा रहा है उसे प्ले करें और फॉलो करें :-


code 1 :- #numberone

code 2 :- <span id="numberone"></span>

Create table of contents in wordpress without plugin

WordPress में table of contents create करने के लिए आपको अनेक plugin मिल जायेगे जिससे आप बहुत आसानी से एक क्लिक में table of contents बना सकते है. लेकिन उससे आपकी वेबसाइट कि स्पीड slow हो जाएगी.

पर यदि आप इस पोस्ट में दिए गए कोड को अपनी पोस्ट में लगाते है तो आपकी वेबसाइट कि स्पीड में कोई भी नकारात्मक प्रभाव नहीं पड़ेगा. बल्कि इस कोड को लगाने से आपकी वेबसाइट को रैंक करने में हेल्प मिलेगी.

इस कोड कि हेल्प से कैसे table of contents कैसे बनाना है ? उसका विडियो ऊपर दिया गया है. विडियो को प्ले करें और उसे फॉलो करें.