Type Here to Get Search Results !

नए ब्लॉगर ये गलती न करें – Amateur Blogger Mistake

2

11 भयानक गलतियाँ जो हर ब्लॉगर करते है

Amateur Blogger Mistake
Amateur Blogger Mistake

11 blogging mistakes

क्या आपने अभी ब्लॉग्गिंग शुरू की है, यदि हाँ तो ब्लॉग्गिंग के कैरियर में ये गलतियाँ बिल्कुल न करें. 

क्योंकि मुझे पता है जब मैंने ब्लॉग्गिंग की दुनिया में प्रवेश किया था, तब मैंने भी कई गलतियाँ की थी क्योंकि एक नौसिखिया के रूप में मै ब्लॉग्गिंग के बारे मै अधिक नहीं जानता था.

लेकिन गलतियाँ तो गलतियाँ होती है, और आपको एक सफल ब्लॉगर बनने के लिए इसे ठीक करना होगा.

इसलिए इस पोस्ट पर मैंने उन गलतियों की लिस्ट को शामिल किया है जो हर ब्लॉगर तब करते है जब वो ब्लॉग्गिंग की शुरुआत करते है.

मै आपको विश्वास दिलाता हूँ यदि आप इस पोस्ट को अंत तक पढ़ते है, तो आपको कई गलतियों के बारे में पता चल जाएगा. जिससे आप ब्लॉग्गिंग की दुनिया में बहुत जल्द सफलता पा सकते है.

नोट -  इस पोस्ट को पढने से लाभ

यदि आप इस पोस्ट को अंत तक पढ़ते है तो आपको इसके बारे में पता चल जायेगा :

Pros

  • आप वो 11 गलतियाँ पाएंगे जो हर नया ब्लॉगर करता है.
  • आपको इस पोस्ट में हर गलती का समाधान भी मिलेगा.
  • अगर आप अपना ब्लॉग अभी शुरू करते है तो आप उन गलतियों से बच जायेगें जो हर नया ब्लॉगर करता है.
  • और भी बहुत सी गलतियाँ है जिसे आप जानेगें.

तो आइये जान लेते है वो कौन सी गलतियाँ है जो हर नया ब्लॉगर करता है:

1. फ्री डोमेन का उपयोग करें

किसी भी ब्लॉग को शुरू करने के लिए एक डोमेन की आवश्यकता होती है तो ऐसे में नए ब्लॉगर मुफ्त डोमेन का उपयोग करके बहुत बड़ी गलती करते है.

मैंने भी 2018 में मुफ्त डोमेन का उपयोग करके बहुत बड़ी गलती की थी जिसका मुझे कोई सकरात्मक परिणाम नहीं मिला.

उसके बाद मैंने एक कस्टम डोमेन के साथ अपने ब्लॉग की शुरुआत की जिसका परिणाम मुझे धीरे – धीरे मिलने लगा.

कस्टम डोमेन से आपका एक ब्रांड बनता है और आप बहुत ही असानी से अपने ब्लॉग को ग्रो कर सकते है.

यदि आप ब्लॉग्गिंग की दुनियां में नए है और आप ये गलती कर रहे है, तो मै एक आपको यही सलाह दूगां कि आप एक कस्टम डोमेन के साथ अपने ब्लॉग को शुरू करे. क्योंकि मुफ्त डोमेन आपको वो परिणाम नहीं दे सकता जो आप चाहते है.

मुफ्त डोमेन का उपयोग करने से नुकसान :

मुफ्त डोमेन आप के नियन्त्रण में नहीं रहता है : निशुल्क डोमेन प्रदाताओं ने आपको डोमेन का पूरा नियन्त्रण नहीं दिया है. यदि आप अपने मुफ्त डोमेन के साथ कोई गलत काम कर रहे है, तो आपके डोमेन को हटाया जा सकता है, इसके साथ ही आपने जो भी पोस्ट लिखी होगी वो सभी पोस्ट आप खो देंगे.

SEO अनफ्रेंडली :  फ्री डोमेन ठीक से search engine में रैंक नहीं होता है, जिससे आपके ब्लॉग पर अच्छा ट्रैफिक नहीं आएगा, और यदि आप ब्लॉग से पैसा कमाना चाहते है, तो मै आपको सलाह दूंगा कि आप एक अपना डोमेन जरुर ख़रीदे.

तो ये फ्री डोमेन नेम का उपयोग करने के कुछ नुकसान है और मुझे लगता है कि आप इस गलती को समझ गए होंगे.

यदि आप सोच रहे है कि डोमेन नाम कहाँ से खरीदना है तो आप Bigrock और Godaddy जैसे डोमेन नेम सर्विस प्रोवाइडर से खरीद सकते है.

2. एक अच्छी होस्टिंग का चयन नहीं करना

यदि आप एक फ्री होस्टिंग का उपयोग कर रहे है तो आप सबसे बड़ी गलती कर रहे है,

जैसे – Blogger.com में भी आप अपना ब्लॉग होस्ट कर सकते है लेकिन उसमे आप का पूरा नियंत्रण नहीं होगा क्यों वहां आपको फ्री होस्टिंग और फ्री सबडोमेन दी जाती है. जैसे – https://yourname.blogspot.com

यदि आप और कोई फ्री होस्टिंग का उपयोग कर रहे है तो ये गलती बिलकुल ना करे इसमें आपके ब्लॉग की सारी सामग्री को हटाया जा सकता है. क्योंकि फ्री की होस्टिंग में आपका अधिकार नहीं होता है.

यदि आप एक ब्लॉगर है या एक ब्लॉग शुरू करना चाहते है तो आप इस गलती को न करें क्योंकि

किसी भी ब्लॉगर के लिए एक अच्छी होस्टिंग आवश्यक है यदि आप अपने ब्लॉग पर पूरा नियन्त्रण चाहते और उसे ग्रो करना चाहते है तो आपको एक अच्छी होस्टिंग जरुर खरीदनी चाहिए.

ऑनलाइन बाजार में ऐसे कई होस्टिंग प्रदाता है जो अच्छी एवं सुपर फ़ास्ट होस्टिंग प्रदान करते है.

लेकिन क्या सभी होस्टिंग प्रदाता अपने मूल्य में समानता रखते है ? मुझे लगता है कि “नहीं“

तो एक नए ब्लॉगर को किस होस्टिंग का उपयोग करना चाहिए ?

यदि आप मुझसे पूछते है, तो मै आपको Hostinger के साथ जाने की सलाह देता हूँ क्योंकि वे बहुत कम कीमत पर अद्भुत सुविधायें प्रदान कर रहे है,

अभी, लाखों वेबसाइटे Hostinger पर होस्ट की गई है, और मै केवल एक ही नहीं हूँ जो Hostinger होस्टिंग की में जाने की सलाह देता हूँ.

यहाँ तक कि वर्डप्रेस भी Hostinger में जाने की सलाह देते है ( यहाँ आप इसके Review की जांच कर सकते है. )

यहाँ आप Hostinger Hosting कैसे खरीद सकते है :

1.  Hostinger में होस्टिंग Discount के साथ ख़रीदने के लिए करें - क्लिक करें 

Hostinger Hosting
Best Hostinger Hosting

Hostinger में आपको 3 प्लान मिलंगे और आप अपनी जरुरत के अनुसार कोई भी प्लान खरीद सकते है लेकिन यदि आप Hostinger का MOST POPULAR प्लान को खरीदते है तो इसमें आपको डोमेन नेम फ्री में मिलेगा,

2. अपना डोमेन नेम दर्ज करें

यदि आपने डोमेन नेम अभी तक buy नहीं किया है तो आप Hostinger से ले सकते है या फिर आप Bigrock,Godaddy से भी खरीद सकते सकते है.

Hostinger Domain
Hostinger Domain

यहाँ पे हमने Hostinger का MOST POPULAR प्लान को सेलेक्ट किया है इसमें होस्टिंग के साथ आपको डोमेन फ्री में मिल रहा है.

यहाँ पे आप कोई भी डोमेन extension सेलेक्ट कर सकते है जैसे -  .Com , .IN , .ORG , .INFO , .NET आदि.

Hostinger Hosting Yearly Plan
Hostinger Hosting Yearly Plan

यहाँ पे आप कितने समय समय के लिए होस्टिंग को खरीदना चाहते है. आप अपनी इच्छा अनुसार सेलेक्ट कर करें. इसके बाद Checkout now पर क्लिक करें.

Hostinger login
Hostinger log in / Sign Up


यहाँ पे आप अपनी Gmail ID से Sign Up हो जाइए.

Hostinger payment gateway
Hostinger payment gateway 


यहाँ पे आप payment method सेलेक्ट कर सकते है. आपको जिस भी माध्यम से payment करना है वो सेलेक्ट करें. जैसे यदि आपको Paytm से पेमेंट करना है तो Paytm को सेलेक्ट करें.

Hostinger Hosting
Hostinger Hosting

यहाँ पे अपनी सम्पर्क जानकारी भरें और Continue with payment पर क्लिक करें.

Continue with payment
Continue with payment 

यहाँ पे मैंने Payment Method Paytm को सेलेक्ट किया है. इसलिए मुझे Paytm का आप्शन आ रहा है. यदि आप paytm से पेमेंट करना चाहते है तो अपना paytm रजिस्टर मोबाइल नंबर डाले और Proceed बटन पर क्लिक करें.

Hostinger Hosting Payment

इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP आयेगा उस OTP को यहाँ पे डाले और और Verify बटन पर क्लिक करें. अब थोडा Wait करें आपका Payment Successful हो जायेगा.

3. भयानक ब्लॉग डिज़ाइन 

यह मेरी अब तक की सबसे बड़ी गलतियों में से एक है. यदि आप फ्री थीम का उपयोग कर रहे है, तो आप अपने ब्लॉग्गिंग कैरियर में सबसे बड़ी गलती कर रहे है.

मै यह क्यों कह रहा हूँ ?

मै ये इसलिए कह रहा हूँ क्योंकि मैंने जब 2018 मे अपना पहला ब्लॉग शुरू किया था. तब मैंने फ्री थीम का भरपूर उपयोग किया था. जिसके कारण मेरा ब्लॉग कई बार हैक भी हुआ था.

मै जानता हूँ कि जब लोग ब्लॉग्गिंग की करियर में नए होते है, तो आपके पास प्रीमियम थीम और प्लग इन खरीदने का बजट नहीं होता है, इसलिए सभी नए ब्लॉगर फ्री थीम का उपयोग करते है, जो आपके ब्लॉग हेल्थ के लिए सही नहीं होता है.

लेकिन यदि आप अपना ब्लॉग शूरू कर रहे है, तो मै आपको सलाह दूंगा की आप प्रीमियम थीम का उपयोग करे.  क्योंकि अधिकांस फ्री थीम SEO फ्रेंडली नहीं होते है, साथ ही थीम की स्पीड अच्छी नहीं हो पाती है. और उसे आप अपने कस्टमाइज नहीं कर पाते है.

यदि आप अभी भी सोच रहे है कि प्रीमियम थीम आपके ब्लॉग्गिंग कैरियर में कैसे मदद करेगी. तो यहाँ मै आपको कुछ ऐसे कारण बता रहा हूँ जो प्रीमियम थीम को ख़ास बनाती है.

प्रीमियम थीम अक्सर अपडेट होती है जिससे आपकी वेबसाइट हमेशा search engine के अनुकूल रहती है. और यदि आप को उस थीम से सम्बंधित कोई help चाहिए तो आप उस थीम के technical सपोर्ट से help ले सकते है.

प्रीमियम थीम SEO फ्रेंडली और user फ्रेंडली होती है.

आमतौर फ्री थीम को कस्टमाइज करना आसान नहीं होता है,  लेकिन प्रीमियम थीम में आपको कई सुविधाएँ मिलती है, जिनका उपयोग करके आप अपने ब्लॉग को Grow कर सकते है.

मुझे लगता है कि आप समझ गए है कि प्रो ब्लॉगर फ्री थीम के बजाय प्रीमियम थीम का उपयोग क्यों करते है. यदि आप प्रीमियम थीम खोजने में भ्रमित हो रहे है, तो मुझे आपकी मदद करने दे,

वैसे मार्केट में बहुत सारे प्रीमियम थीम है जिनका आप उपयोग कर सकते है, लेकिन यदि आप एक अच्छा थीम खोजने में भ्रमित है, तो मेरे पास कुछ थीम है, जिनका मै उपयोग करता हूँ:

GeneratePress : एक ऐसा थीम है जिसका उपयोग बहुत सारे प्रो ब्लॉगर करते है, यह थीम बहुत ही LiteSpeed है, यह थीम बहुत सारे प्रीमियम सुविधाएँ प्रदान करता है जिससे आप अपने ब्लॉग की गुणवत्ता को बढ़ा सकते है.

GeneratePress थीम पूरी तरह से SEO अनुकूलित और मोबाइल फ्रेंडली है. यदि आप प्रीमियम थीम का उपयोग करना चाहते है, तो आप GeneratePress का उपयोग कर सकते है.

यदि आप किसी भी थीम को खरीदना चाहते है आप हमारे थीम स्टोर से खरीद सकते है.

अब आइये एक और सबसे बड़ी गलती पर चलते है जो लगभग हर ब्लॉगर करता है जब वो अपना ब्लॉग शुरू करते है.

4. बिना क्रेडिट दिए Content Copy करना

कई bloggers को अपने वेबसाइट के लिए content को लिखना बहुत ही कठिन लगता है. और यही कारण है कि वे अन्य वेबसाइट से उनकी सहमती के बिना content को कॉपी करते है.

जिसके कारण उनकी वो पोस्ट Google या किसी भी search engine में रैंक नहीं होती है. क्योंकि जो content उन्होंने कॉपी किया है वह पहले से ही Google या अन्य सर्च engine में रैंक है. जिसके कारण कॉपी किये गए content में Plagiarism आता है.

5. वेबसाइट में लगातार पोस्ट न करना 

यह उन गलतियों में से एक है जो लगभग सभी नए ब्लॉगर करते है.

क्योंकि कुछ लोग बहुत ही उत्साह के साथ ब्लॉग को शुरू करते है, और उसमे पोस्ट लिखते है. लेकिन जैसे ही समय बीतता जाता है तो वो पोस्ट को लिखना कम कर देते है या वो इस ब्लॉग को बंद करने को सोचते है.

लेकिन यह पूरी तरह से गलत है क्योंकि आप किसी भी ब्लॉग में कुछ पोस्ट लिखकर आगे नहीं बढ़ सकते है. उसके लिए आपको रेगुलर होकर सही तरीके से पोस्ट लिखना होगा.

मुझे मालूम है, शुरू में एक अच्छा ब्लॉग लिखने में आपको कई समस्या का सामना करना पड़ता है.

लेकिन लगातार लेखन से आपके ब्लॉग लिखने की गुणवत्ता बढेगी, जिससे आप आगे आने वाले समय में आसानी से बिना किसी बाधा के लेख कर पाएंगे और आपको धीरे – धीरे इसकी आदत पड़ जाएगी.

अच्छा ब्लॉग पोस्ट कैसे लिखे ?

यदि आप अच्छा ब्लॉग पोस्ट लिखने की कोशिस कर रहे है, तो आप इन नियम का पालन कर सकते है:

आप जिस भी विषय पर पोस्ट लिखना चाहते है उसको बारे में Research करें, इसके लिए आप Quora या Reddit जैसे वेबसाइट का उपयोग कर सकते है. इसके बाद उस विषय से सम्बंधित कुछ कीवर्ड्स को खोजे. (कीवर्ड्स की खोज के लिए SEMrush जैसे टूल का उपयोग कर सकते है. )

उसके बाद उस लेख से सम्बंधित कम से कम टॉप 10 वेबसाइट की पोस्ट को पढ़े और अपने समझ के अनुसार एक रूपरेखा में पोस्ट लिखे. यह तरीका आप हर बार अपना सकते है. इससे आप अच्छी गुणवत्ता वाली पोस्ट लिख सकते है.

मुझे लगता है कि अब आपको समझ में आ गया है कि एक अच्छी पोस्ट कैसे लिख सकते है, तो चलिए अगली गलती को जानते है जो नए ब्लॉगर करते है.

6. बैकलिंक्स का निर्माण करना 

मेरा आपसे एक प्रश्न है, क्या नए bloggers के लिए बैकलिंक्स बनाना महत्वपूर्ण है ?

यदि आप एक नए ब्लॉगर है, तो आपका जवाब ‘हाँ’ होगा और मै आपके जवाब से सहमत हूँ. लेकिन नए bloggers को एक गलतफहमी है की नई वेबसाइट को रैंक करवाने के लिए आपको बहुत सारे बैकलिंक्स बनाने होगे.

दरअसल नई वेबसाइट को रैंक करवाने के लिए ज्यादा बैकलिंक्स की जरुरत नहीं होती है. ज्यादातर नए bloggers ब्लॉग को शुरू करते ही, बैकलिंक्स बनाना शुरू कर देते है जिससे उनके ब्लॉग की रैंकिंग में बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है.

तो यदि आप ये गलती कर रहे है तो अभी इसे बंद कर दे.

तो अब प्रश्न आता है कि हमें लिंक बिल्डिंग कब शुरू करना चाहिए.

तो मै आपको यही सलाह दूंगा की शुरुआत में आप अपने content पर फोकस करे, और अपने content की क्वालिटी को बढ़ाएं.

जब आपके ब्लॉग पर 30 से 100 पोस्ट हो जाए तब आप बैकलिंक्स बनाना शुरू कर सकते है.

बैकलिंक्स किस तरह से बनाये जा सकते है ?

बैकलिंक्स बनाने के लिए आप दुसरे ब्लॉग पर कमेंट कर के नो-फॉलो बैकलिंक्स बना सकते है.

और भी उच्च गुणवत्ता वाले बैकलिंक्स बनाने के लिए आप गेस्ट पोस्ट, ब्रोकन लिंक बिल्डिंग, या ब्लॉगर आउटरीच कर सकते है.

7. सोशल मीडिया ट्रैफिक का उपयोग न करना

प्रत्येक नए bloggers की समस्या है कि उनके ब्लॉग पर ट्रैफिक नहीं आता है.

उन्हें ट्रैफिक क्यों नहीं मिलता है ?

क्योंकि वे हर ट्रैफिक स्रोत का लाभ नहीं उठाते है, ज्यादातर नए ब्लॉगर केवल गूगल जैसे search engine ट्रैफिक पर निर्भर रहते है.

क्या आपको पता है कि आप सोशल मीडिया का उपयोग करके सही मात्र में ट्रैफिक पा सकते है.

हर प्रो ब्लॉगर अपने ब्लॉग को बूस्ट करने के लिए सोशल मीडिया ट्रैफिक की भी help लेता है.

यदि आप केवल एक ट्रैफिक पर निर्भर रहते है तो मै आपको सलाह देता हूँ कि आप किसी एक ट्रैफिक पर निर्भर न रहे, बल्कि अलग – अलग ट्रैफिक सोर्स का उपयोग करे.

तो मुझे लगता है कि आप समझ गए है कि कैसे सोशल मीडिया आपकी नई वेबसाइट की रैंकिंग को बढ़ाने में मदद करता है.

Tags

Post a Comment

2 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad