Type Here to Get Search Results !

Google Adsense in hindi - घर से पैसा कमायें

6
दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम ये जानेंगे की आप Google Adsense से पैसा कैसे कमा सकते है. दोस्तों यह काम आप अपने अपने घर से कर सकते है. तो चलिए जान लेतें है की Google Adsense kya hai और इससे पैसे kaise कमायें जा सकते है.

Google adsense se paise kaise kamaye


दोस्तों Google Adsense से पैसा कमाने के लिए आपके पास एक वेबसाइट या ब्लॉग या फिर एक YouTube चैनल होना चाहिए और यदि आप Mobile Application बना सकते है. तो आप मोबाइल एप्लीकेशन बना कर भी पैसे कमा सकतें है.

paisa kaise kamaye online

Google Adsense in hindi


दोस्तों Google adsense एक advertisement program है जिसे Google द्वारा ही बनाया गया है. गूगल adsense अपने इस program में publisher को ads provide करवाता है जिससे publisher को ads show होने और क्लिक होने पर पैसे मिलतें है.

Publisher kaun hai ?


दोस्तों यदि आपके पास एक वेबसाइट है या ब्लॉग है या YouTube चैनल जिसमे आप पोस्ट (Text,Video,Image) को शेयर करतें है तो आप एक Publisher है. जब आपके पोस्ट को लोग देखतें है, पढ़ते है और शेयर करते है तो आपकी वेबसाइट या चैनल ग्रो होता है जिससे Google adsense में apply करने के बाद में आपके चैनल या वेबसाइट में ads आने लगती है और आपकी income शुरू हो जाती है.

Google adsense से पैसा कमाने के लिए आपके पास एक वेबसाइट या you tube चैनल होना चाहिए.

Google में Website कैसे बनातें है ? इसकी पूरी जानकारी देखें

Google adsense से कितने पैसे मिलतें है ?


दोस्तों google जो पैसे अपने advertiser से लेता है. वह उस amount का 32 प्रतिशत अपने पास रखता है और 68 प्रतिशत उस publisher यानि वेबसाइट को देता है जिस पर google ads दिखाये गए है. जिससे वेबसाइट के मालिक को earning होती है.

आपने अक्सर देखा होगा जब भी आप कोई वेबसाइट ओपन करते है तो उसमें automatic text,image, video ads देखें होगे. तो ऐसी ads से income होती है. आप अपनी वेबसाइट पर दिखाने वाले ads Type को अपनी इच्छा अनुसार select कर सकते है. जिससे आपकी वेबसाइट पर आने वाले visitor से आपको ज्यादा क्लिक मिलें. इससे आपकी earning ज्यादा होगी.

Google adsense कैसे काम करता है ?

जैसा कि आप सभी जानते है आज के समय में Digital marketing को ज्यादा बढ़ावा दिया जा रहा है. सारी चीजें डिजिटली हो रही है तो ऐसे में जो विज्ञापन देने वाले advertiser है वो भी अपना विज्ञापन internet पर दे रहे है और Google Digital marketing का सबसे बड़ा advertisement Network है. इसलिए किसी भी company को अपने product को लोगों तक पहुचाने के लिए और उसे promot करने के लिए वह google को पैसे देती है. ताकि वह उसे online प्रचार कर सके.

तो ऐसे में google adsense उस ads को उन्ही वेबसाइट या चैनल में दिखाता है जिसने अपने चैनल या वेबसाइट को adsense से जोड़ के रखा है. जब visitor उन ads को देखतें है और उन पर क्लिक करतें तो google उनको commission देता है. जोकि उस advertiser के पुरे amount का 68 प्रतिशत होता है.

तो इस तरह से google adsense से blogger और Youtuber online पैसा कमाते है.

Google adsense earnings in hindi  [ महीने का कितना पैसा कमाया जा सकता है ?]


अब एक सवाल हर किसी के मन में आता है कि google adsense से कितना पैसा कमाया जा सकता है और किया इसकी कोई लिमिट है. तो Google से पैसे कमाने की कोई लिमिट नहीं है. परन्तु आप कितना कमा सकते है यह आप पर ही depend करता है.

क्योंकि google से आपको तभी पैसे मिलते है जब आपकी वेबसाइट पर आने वाली ads पर क्लिक किये जाते है. ये आप पे depend करता है कि आप अपनी वेबसाइट पर किस तरह का content डालते है. अगर आपका content लोगों को पसंद आता है और उनके लिए helpful है. तो ज्यादा लोग आपकी वेबसाइट पर आयेंगे और उतने ही ज्यादा आपकी google ads पर क्लिक होंगे.

परन्तु एक बात का ध्यान रखें कि अगर आपकी वेबसाइट पर आने वाले ads पर आप खुद क्लिक करते है या अपने किसी दोस्त से क्लिक करवाते है तो ऐसे में आपका adsense अकाउंट बंद हो सकता है. इसलिए आप एक बार google adsense की Policy को ध्यान से जरुर पढ़ें.

google adsense से payment कैसे आती है ?

जब आप google adsense से पैसे कमाने लगते है तो आपके मन में एक सवाल जरुर आता होगा कि मेरी google adsense से मुझे payment कैसे मिलेगी. तो हम आपको बता दे कि जब आपके google adsense अकाउंट में 10 dolor हो जाते है तो google adsense की तरफ से आपके address पर एक letter भेजा जाता है.

जिसमें आपको PIN Code दिया जाता है तो उस PIN Code को अपने adsense अकाउंट में submit करना पड़ता है . जिससे google को यह पता लग जाता है कि यह आपका ही अकाउंट है. और जब आपके अकाउंट में 100 dolor हो जाते है तो आप इसे अपने bank account में transfer करा सकते है. क्यों कि Google 100 dolor से कम amount को transfer नहीं करता है.

Google adsense account बनाने के कितने पैसे लगते है ?

हम आपको बता दे कि google adsense अकाउंट बनाने के पैसे नहीं लगते है यह फ्री में बनता है और इसे कोई भी बना सकता है लेकिन इसके लिए आपके पास वेबसाइट या Youtube चैनल होना जरुरी है.

Google adsense अकाउंट कैसे बनायें ?

इसे भी पढ़ें  - टायपिंग स्पीड कैसे बढ़ाएं 

Post a Comment

6 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad